पर्यावरण संरक्षण के नियम

प्रदूषण नियंत्रण हेतु तकनीकी कोष्ठ की स्थापना :

प्रदेश में औद्योगिकीकरण से सम्भावित प्रदूषण नियंत्रण हेतु बोर्ड द्वारा उद्योगों को तकनीकी मार्ग दर्शन/सलाह दिये जाने के उद्देश्य से बोर्ड मुख्यालय पर "प्रदूषण नियंत्रण तकनकी कोष्ठ" की स्थापना की गयी है इस कोष्ठ द्वारा उद्योग की स्थापना हेतु स्थल चयन, शुद्धिकरण संयंत्र, संयुक्त शुद्धि कारण संयंत्र की स्थापना, लाभ तथा संचालन के सम्बन्ध में उचित तकनकी सलाह देना, परिसंकटमय अपशिष्ट एवं उत्प्रवाह निस्तारण हेतु मार्ग-दर्शन प्रदान किया जाता है। कोष्ठ द्वारा विभिन्न उद्योगों को उनसे संबंधित सभी प्राथमिक सूचनाऍ उपलब्ध करायी जाती है। इसके अतिरिक्त अन्य औद्योगिक प्रदूषण एवं पर्यावरण संबंधी समस्याओं के निदान की तकनीकी जानकारी उपलब्ध करायी जाती है।

कोष्ठ का सदस्य :

  1. मुख्य पर्यावरण अधिकारी
  2. पर्यावरण अधिकारी
  3. पर्यावरण अभियन्ता

उक्त के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की सूचना बोर्ड के पिकप भवन गोमती नगर, लखनऊ स्थित कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

हेल्प लाइन सेवा :

प्रदेश की जनता से सीधा संवाद बनाने एवं प्रदूषण की समस्याओं के समाधान में जनता की भागदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से बोर्ड द्वारा लखनऊ स्थित मुख्यालय पर हेल्प लाइन सेवा जिसका दूरभाष नम्बर-0522-394739 है, प्रारम्भ की गयी है। इस संबंध में जानकारी हेतु प्रदेश के विभिन्न समाचार पत्रों में इसकी सूचना भी प्रकाशित करवायी गयी हैं।

इस सेवा में जनता द्वारा 24 घन्टे में किसी भी समय जल, वायु व ध्वनि प्रदूषण से सम्बन्धित शिकायता जो कि बोर्ड के कार्यक्षेत्र की परिधि में आती है, को दर्ज कराया जा सकता है। बोर्ड द्वारा परिवहन विभाग व नगर से संबंधित शिकायतों के निराकरण हेतु उक्त विभागों से समन्वय किया जाता है।

बेब साइट :

बोर्ड द्वारा जन जागरूकता हेतु बेब साइट www.uppcb.com इन्टरनेट पर होस्ट की गयी है जिसमें बोर्ड से संबंधित समस्त जानकारी करायी गयी है। बोर्ड की ई-मेल info@uppcb.com. सेवा भी उपलब्ध है। इस सेवा में प्रदूषण से संबंधित किसी भी शिकायत को वेब साइट पर दिया जा सकता है।

पारदर्शिता हेतु उठाया गया कदम :

उत्तर प्रदेश प्रदूषण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों से सम्बन्धित किसी भी शिकायत / अनियमितता के विषय में बोर्ड के भवन संख्या टी० सी० - 12, वी०, विभूति खण्ड, गोमती नगर, लखनऊ में निम्न अधिकारियों से सम्पर्क किया जा सकता है:

  1. अध्यक्ष
    • दूरभाष-कार्यालय: 0522-2720699
    • ई- मेल : chairman@uppcb.com
  2. सदस्य सचिव
    • दूरभाष-कार्यालय: 0522-2720895
    • ई-मेल : ms@uppcb.com
  3. मुख्य पर्यावरण अधिकारी / सतर्कता अधिकारी
    • दूरभाष-कार्यालय : 0522-2720831
    • ई-मेल: info@uppcb.com